कटनीमध्य प्रदेश

गुरूत्वाकर्षण के नियम से संचालित हो रही 720 किलोलीटर क्षमता की मास्टर बैलेंसिंग टंकी

करनपुरा जल प्रदाय प्लांट पहुंचे कलेक्टर , बडवारा के 47 गांवों के लिए जीवनदायिनी बनी करनपुरा ग्रामीण जल प्रदाय

Screenshot 20240509 193743 WhatsApp 1कटनी।कलेक्टर श्री अवि प्रसाद ने गुरुवार को बड़वारा विकासखंड के ग्राम बिजौरी स्थित करनपुरा जल प्रदाय प्लांट पहुंच कर इंदवार और करनपुरा ग्रामीण जलप्रदाय योजनाओं से ग्रीष्म ऋतु में बडवारा और विजयराघवगढ़ विकासखंडों के गांवों में हो रही जल आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा की। कलेक्टर ने जल निगम के अधिकारियों को दो टूक हिदायत दी कि इंदवार ग्रामीण जल प्रदाय योजना से भी जिले के विकासखंडों के चयनित सभी गांवों में हर हाल में शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करें। उन्होंने बेमौसम हुई झमाझम बारिश के बीच करनपुरा जल प्रदाय प्लांट और छोटी महानदी से पानी आपूर्ति की प्रक्रिया का निरीक्षण भींगते हुए किया।

कलेक्टर श्री प्रसाद ने जहां करनपुरा ग्रामीण जल प्रदाय योजना से बडवारा विकासखंड के 47 गांवों में हो रही सुचारू पेयजल आपूर्ति व्यवस्था के प्रति संतोष व्यक्त किया। वहीं कलेक्टर ने इंदवार ग्रामीण पेयजल प्रदाय योजना की मंथर गति के लिए गहन नाराजगी जाहिर किया। उन्होंने बड़वारा और विजयराघवगढ़ जनपद पंचायत के दोनों सीईओ को निर्देशित किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि किसी भी गांव में पेयजल समस्या न हो। साथ ही ग्रामीण जल प्रदाय योजना से पेयजल आपूर्ति वाले गांवों का सत्यापन करने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर श्री प्रसाद को समीक्षा के दौरान बताया गया कि इंदवार ग्रामीण जल प्रदाय योजना से वर्तमान में जिले के 19 गांवों में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था का ट्रायल रन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कलेक्टर श्री प्रसाद ने इस योजना के प्रोजेक्ट में शामिल सभी 53गांवों में शीघ्र सुगम पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने इन गांवों में पानी आपूर्ति नहीं शुरू होने पर असंतोष जाहिर किया और निर्देशित किया कि प्रोजेक्ट के तहत स्वीकृत सभी जरूरी अधोसंरचनात्मक विकास एवं निर्माण शीघ्र किया जाय और पानी सप्लाई में आ रही सभी तकनीकी बाधाओं को तत्काल दूर किया जाए। श्री प्रसाद ने पानी के शुद्धीकरण प्लांट और स्काडा रुम से प्लांट के स्वचालित प्रक्रिया का भी जायजा लिया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री शिशिर गेमावत, तहसीलदार, बड़वारा और विजयराघवगढ़ जनपद सी.ई.ओ. के.के. पांडे, जल निगम के उपमहाप्रबंधक समीर कौशल ,उपप्रबंधक राहुल मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

■ करनपुरा ग्रामीण जल प्रदाय योजना

जल निगम की देखरेख में तैयार करनपुरा जल प्रदाय योजना बडवारा विकासखंड के 47 गांवों की 46 हजार 450 लोगों की आबादी के लिए जीवनदायिनी साबित हो रही है। पहले इन सभी गांवों में गर्मियों की शुरुआत से ही पानी की समस्या से जूझना पड़ता था।

 

■ बडवारा के इन गांवों को मिल रहा पानी

करनपुरा जल प्रदाय योजना से कटनी जिले के 47 गांवों को पानी की आपूर्ति की जा रही है। इनमें रोहनिया सरई, बैरागी, लखाखेरा, धनवारा बजरवारा, पटना, विलायत कला, रमगढ़ा, पिपरिया, चपानी, पौड़ी, बड़वारा कला, उमरिया, मानपुर, रुपौंध, गोपालपुर, बदरी, बहेड़ी खुर्द, बहेड़ी कला, बहेड़ी, भदावर, गुड़ा कला, सांधी, बम्होरी, सलैया, लोखन, विलायत खुर्द, पथवारी, टिकरिया, बिजौरी सुनारी, कोदो, आमाटोला, भानपुरा, झरेला, लोहरवाड़ा, लदहर, इमलिया, बम्होरी सलैया, खरहटा, देवरी, सकरीगढ़, करुआकापा, कुम्हरवाड़ा और गणेशपुर गांव शामिल है।

■ कलेक्टर ने भींगते हुए किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री प्रसाद ने समीक्षा बैठक के बाद करनपुरा जल प्रदाय प्लांट के नजदीक ही 175फुट ऊंची बिजौरी पहाड़ी में बनी 720 किलो लीटर क्षमता की मास्टर बैलेंसिंग रिजर्वायर टंकी से गुरुत्वाकर्षण के नियम के तहत गांवों की 54 पानी की टंकियों में पानी आपूर्ति की प्रक्रिया को देख ही रहे थे कि अचानक बेमौसम झमाझम बारिश शुरू हो गई। कलेक्टर ने पूरी जलप्रदाय व्यवस्था को झमाझम पानी में भींगते हुए ही देखा। कलेक्टर ने करनपुरा जल प्रदाय प्लांट और यहां छोटी महानदी से पानी मोटर पंपों द्वारा खींच कर प्लांट तक लाने की समूची प्रक्रिया का निरीक्षण तेज बारिश के बीच भींगते हुए ही किया। इस दौरान हुई बारिश से कलेक्टर पूरी तरह भींग चुके थे।Screenshot 20240509 193743 WhatsApp

Rate this post

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button