Uncategorized

कोरोना वायरस से रिकवर होने के बाद बदलें अपना टूथ ब्रश, वरना दोबारा हो सकते हैं शिकार

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में तबाही मचा दी है. विशेषज्ञों को इस बात के पुख्ता सबूत मिल चुके हैं कि एक बार रिकवर हुए व्यक्ति को भी दोबारा कोरोना संक्रमण हो सकता है. पूरी दुनिया में कोरोना टीकाकरण अभियान चल रहै है लेकिन विशेषज्ञ 100 प्रतिशत बचाव की गारंटी नहीं देते हैं. लोगों को इस बात का विशेष ध्यान रखऩा चाहिए कि एक बार रिकवर हुए व्यक्ति को दोबोरा कोरोना अपनी चपेट में न ले पाए।  लेकिन इसके लिए आपको सावधानी बरतनी होगी.
डेन्टिस्टों का कहना है कि कोरोना से रिकवर हुए व्यक्ति को अपना टूथ ब्रश और टंग क्लिनर बदलना चाहिए. वे कहते हैं कि ऐसा करना न केवल व्यक्ति को पुन: संक्रमण की संभावना से बचाता है, बल्कि दूसरों को भी बचा सकता है जो घर में एक ही वॉशरूम का उपयोग करते हैं।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेजन, डेंटर सर्जरी के एचओडी डॉ प्रवीन मेहरा कहते हैं, “यदि आप, आपके परिवार में से कोई या आपका दोस्त हाल ही में कोरोना वायरस से रिकवर हुए हैं तो सुनिश्चित करें कि आपका टूथ ब्रश और टंग क्लिनर आदि बदला गया हो नहीं तो आप फिर से वायरस की चपेट में आ सकते हैं। ”

आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की डेंटल कंसलटेंट डॉ भूमिका मदान इसके पीछे के विज्ञान को समझाती हैं. वो बताती हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि टूथब्रश पर समय के साथ बैक्टीरिया / वायरस का निर्माण होता है जो ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बनता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button