जबलपुरमध्य प्रदेश

कोई भी जरूरतमंद शासन की योजना के लाभ से वंचित न हो- मंत्री प्रहलाद पटेल

विभिन्न वार्डों में 298.77 लाख रुपये लागत के निर्माण कार्यो का लोकार्पण

 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

नरसिंहपुर यशभारत। पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम विभाग मंत्री प्रहलाद पटेल के मुख्य आतिथ्य में नगर पालिका परिषद करेली में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत दलीप कुमार पूर्व विधायक जालम सिंह पटेल, नपा अध्यक्ष श्रीमती सुशीला ममार व उपाध्यक्ष श्रीमती अनिता नेमा, अभिलाष मिश्रा, रजत सिंह चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की सार्थकता तभी पूरी होगी जब हम सरकार की कार्यप्रणाली का मूल्यांकन ईमानदारी से करें।

 

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा पीएमजीएसवाय की शुरूआत गांव को सड़कों से जोडऩे के लिए की गई थी। उनका उद्देश्य था कि गांव में रहने वाले व्यक्ति भी बारहमासी आवागमन कर सकें। वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत की है। उनका मानना है कि दरिद्र सेवा ही सच्ची नारायण सेवा है। प्रधानमंत्री की प्राथमिकता है कि जरूरतमंद व्यक्ति को उसका अधिकार मिले, योजना का लाभ सर्वप्रथम मिले। विभिन्न योजनाओं के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि उनके सीधे बैंक खातों में अंतरित हो।

 

पं. दीनदयाल उपाध्याय द्वारा अंत्योदय की अवधारणा दी गई। प्रधानमंत्री मोदी इसी अवधारणा को साकार कर रहे हैं।

 

 

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि आज आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम सरकारी कार्यक्रम नहीं है, बल्कि यह पता लगाने के लिए आयोजित किया गया है कि हमारे आस पड़ोस में कोई पात्र व्यक्ति किसी योजना के लाभ से वंचित तो नहीं है। आज हमें यह संकल्प लेना होगा कि अगले 100 दिनों में इस नगर पालिका का कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति शासन की योजना के लाभ से छूटे नहीं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में लाना है। इसका संकल्प उन्होंने यहां मौजूद लोगों को दिलवाया। कार्यक्रम से पूर्व उन्होंने यहां लगाये गये विभिन्न विभागीय स्टालों का निरीक्षण किया। तत्पश्चात विकसित भारत संकल्प यात्रा 2024 के कैलेंडर का भी विमोचन किया।

 

 

 

यहां मंच से पीएम स्वनिधि योजना, सिद्धी विनायक स्वसहायता समूह, आत्मनिर्भर स्वसहायता समूह एवं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन भी प्रदान किये गये।

इन निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण

कार्यक्रम में मंत्री श्री पटेल एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने नगरपालिका परिषद करेली के विभिन्न वार्डों में 298.77 लाख रुपये लागत के निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया। इन कार्यो में निरंजन वार्ड में टीआर सोनी के मकान के सामने पार्क की बाण्ड्रीबॉल हेतु 7.55 लाख रुपये, शास्त्री वार्ड में डालचंद काछी के मकान से धमनी नदी तक सीसी सड़क हेतु 5.51 लाख रुपये, राधावल्लभ वार्ड में जैन धर्मशाला से उर्वशी ज्वेलर्स तक सीसी सड़क हेतु 14.98 लाख रुपये,

 

 

 

गणेश वार्ड में शिवशक्ति चौक से सामुदायिक शौचालय तक सीसी रोड़ हेतु 8.2 लाख रुपये, अंबेड़कर वार्ड में हल्के काछी से कालूराम सोनी के मकान तक सीसी रोड़ हेतु 3.28 लाख रुपये, गणेश वार्ड में रामदास के मकान से बुंदेला वालों के मकान तक सीसी सड़क हेतु 15.33 लाख रुपये, सुभाष वार्ड में हरिशंकर ठाकुर के मकान से उपेन्द्र काले के मकान तक सीसी सड़क हेतु 12.63 लाख रुपये, निरंजन वार्ड में अजीत सिंह छावड़ा के मकान से तिगनाथ के मकान तक सीसी सड़क हेतु 25.27 लाख रुपये, जयप्रकाश वार्ड में अलका टाकीज के सामने से श्वेताम्बर मंदिर तक सीसी सड़क हेतु 26.92 लाख रुपये, राम वार्ड में सोमवारा बाजार स्थित सामुदायिक भवन में मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक हेतु 12.95 लाख रुपये, निरंजन वार्ड में पीडी परसवाल के मकान से कमल लूनावत के मकान तक सीसी रोड़ हेतु 30.95 लाख रुपये,

 

 

हनुमान वार्ड में नीलेश झारिया के मकान से दानसिंह तिहैया के मकान तक सीसी सड़क हेतु 7.31 लाख रुपये, शास्त्री वार्ड में राजाराम पटेल के मकान से झिरना पार्क के बाजू में शौचालय तक सीसी रोड़ हेतु 9.11 लाख रुपये, अंबेडकर वार्ड में सरोज पचौरी से मोहन विश्वकर्मा तक एवं भूरे बाई से मुख्य सीसी सड़क एवं नाली हेतु 10.15 लाख रुपयेए निरंजन वार्ड में प्रेम बड़कुर के मकान से अरविंद कौरव के मकान तक सीसी सड़क एवं नाली मरम्मत हेतु 16.32 लाख रुपये, महादेव वार्ड में डॉ. विश्वास के मकान से मुख्य सड़क तक एवं न्यू हॉलेण्ड शोरूम के पीछे से ओम प्रकाश सुरगईया तक सीसी रोड़ एवं नाली हेतु 10.93 लाख रूपये, जयप्रकाश वार्ड में संजू खजांची के मकान से कमानीय गेट एवं आलोक कठल के मकान से होते हुए बिल्लैया मकान तक सीसी सड़क हेतु 39.20 लाख रूपये, महेन्द्र वार्ड में पाराशर जी से भागचंद कोरी तक एवं शासकीय नवीन प्राथमिक शाला के सामने सीसी रोड़ तथा अखलेश साहू से पीएस राजपूत के घर तक सीसी रोड़ एवं नाली हेतु 16.11 लाख रूपये और नरसिंह वार्ड में कलीजान के मकान से बब्लू कुर्सी वाले के मकान से होते हुए बालाजी नगर की कुलिया तक नाली निर्माण एवं शब्बीर हाजी के मकान से बालाजी नगर पुलिया तथा लिबाज टेलर्स के सामने सीसी रोड़ एवं नाली हेतु 16.10 लाख रूपये के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया गया।

Rate this post

Related Articles

Back to top button