देशमध्य प्रदेश

अभ्यास के दौरान क्रैश हुआ मिग-21 फाइटर:इंडियन एयर फोर्स ने न केवल एक फाइटर जेट बल्कि स्क्वाड्रन लीडर गंवाया

इंडियन एयर फोर्स ने शुक्रवार तड़के एक हादसे में न केवल एक मिग फाइटर जेट गंवा दिया बल्कि एक जांबाज पायलट भी खो दिया। राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस से उड़ान भर पंजाब के मोगा से लौटते समय तकनीकी खराबी के कारम मिग-21 बाइसन में आग लग गई। इसे उड़ा रहे स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी ने इजेक्ट भी किया, लेकिन ऊंचाई कम होने के कारण पैराशूट खुल नहीं पाया। नीचे गिरते ही उनकी सांसें थम गई।

एयरफोर्स सूत्रों के अनुसार पश्चिमी सेक्टर में इन दिनों इंडियन एयर फोर्स का अभ्यास चल रहा है। इस अभ्यास में बड़ी संख्या में फाइटर जेट्स हिस्सा ले रहे हैं। कल रात करीब एक बजे स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी ने अपना मिग-21 बाइसन लेकर उड़ान भरी। युद्धाभ्यास में हिस्सा लेने के बाद रात करीब दो बजे वे सूरतगढ़ एयर बेस की तरप वापस लौट रहे थे। मोगा के ऊपर से निकलते समय उनके विमान के इंजन में आग लग गई।

अभिनव ने अंतिम समय तक विमान को संभालने का प्रयास किया। ताकि इसे आबादी क्षेत्र से दूर मोड़ा जा सके। आबादी से दूर मोड़ उन्होंने इजेक्ट कर लिया, लेकिन तब तक विमान काफी नीचे आ चुका था। ऐसे में इजेक्ट करने के बावजूद उनका पैराशूट खुल नहीं पाया। इसके बाद विमान एक जोरदार धमाके के साथ नीचे जा गिरा। उससे दो किलोमीटर दूर अभिनव का शव मिला है। एयरफोर्स ने इस हादसे की जांच का आदेश दिया है।

चार घंटे बाद मिला पायलट का शव

एसपी हेड क्वार्टर गुरदीप सिंह ने कहा कि मोगा के गांव लांगियाना के पास एक जहाज दुर्घटनाग्रस्त होने का कंट्रोल रूम से मैसेज प्राप्त हुआ था । तभी उसी समय मोगा के एसएसपी हरमनबीर सिंह गिल और पुलिस के तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और पायलट को ढूंढने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया । उन्होंने बताया कि मौके पर ही बठिंडा एयरफोर्स और हलवारा एयरफोर्स की टीमें भी पहुंच गई थी, जिन्होंने पायलट अभिनव चौधरी को ढूंढना शुरू किया। लगभग 4 घंटे की मशक्कत के बाद पायलट अभिनव चौधरी का शव खेतों से मिला ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button