कटनीजबलपुरमध्य प्रदेश

अज्ञात वाहन की ठोकर से मादा तेंदुए की मौत : चीतल का शिकार करने के बाद सडक़ पार करते समय घटना 

कटनी/पन्ना, यशभारत। कटनी पन्ना मार्ग पर चांद सिल्वर के पास अज्ञात वाहन की ठोकर लगने से एक मादा तेंदुए की मौत हो गई। शनिवार की सुबह तेंदुए के शव को सडक़ किनारे राहगीरों ने देखा और इसकी सूचना वन विभाग को दी। खबर लगते ही वन विभाग का अमला मौके पर पहुंच गया। मामले की जांच की जा रही है।

 

बताया जाता है कि पन्ना दक्षिण वन मंडल के अंतर्गत वन परिक्षेत्र पवई के अंतर्गत कल सुबह चांद सिल्वर गाल के नजदीक तेज गति से आ रहे वाहन ने एक मादा तेंदुए को ठोकर मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई है। मादा तेंदुआ नजदीकी नाले में शिकार किए हुए नर चीतल की लेकर रोडक्रॉस कर रही थी, तभी तडक़े किसी अज्ञात वाहन से टकराकर उसकी मौके पर ही मौत हो गई ।

 

मृत मादा तेंदुए से 10 फीट की दूरी पर ही मृत चीतल पड़ा था, जिसके गले में तेंदुए के दांत के निशान थे। वन कर्मियों ने आसपास के इलाके की तलाशी ली और लगभग 100 मीटर दूर ही एक जलाशय में तेंदुए द्वारा किए गए शिकार के निशान मिले हैं। वन विभाग ने वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत विभिन्न धाराओं के अंतर्गत अज्ञात में प्रकरण दर्ज कर लिया है। मामले में आसपास के लोगो से पूछताछ की जा रही है। सीसीटीवी कैमरे भी खंगाले जा रहे हैं, जिससे अज्ञात वाहन का पता निकाला जा सके। पन्ना टाइगर रिजर्व के वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ संजीव गुप्ता द्वारा मादा तेंदुए एवं चीतल का पोस्टमार्टम किया गया और उसके बाद में दाह संस्कार किया गया।

 

 

मौके पर वन मंडलाधिकारी दक्षिण पन्ना, उप वन मंडल अधिकारी पवई, परिक्षेत्र अधिकारी पवई और अन्य वन अमला उपस्थित रहा। पवई वन परिक्षेत्र के अंतर्गत एक माह के अंतराल में दूसरे तेंदुए की मौत है। कुछ दिन पूर्व पवई रेंज की पिपरिया दोन बीट में शिकारी के फंदे में फंसने से तेंदुए की लटक कर मौत हो गई थी और यह आज दूसरी घटना शनिवार सुबह की बताई जा रही है, जिसमें तेज रफ्तार अज्ञात ट्रक द्वारा मादा तेंदुए की रोड क्रॉस करने के दौरान ठोकर मार दी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button